बस इन 6 नियमों को याद कर लें, नींद में आने वाली सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी

बस इन 6 नियमों को याद कर लें, नींद में आने वाली सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी

सेहतराग टीम

पूरा दिन तरोताजा और उर्जा से भरपूर रहने के लिए जरूरी है कि आप रातभर अच्छी और सुकूनभरी नींद लेना जरूरी है। लेकिन चिंता, सोने का स्थान और परिस्थितियां आपकी नींद में बाधक हो सकती हैं। एक अच्छी और सुकूनभरी नींद हमारे लिए वरदान से कम नहीं है। क्योंकि अच्छी और सुकूनभरी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दुसरे अंगों को आराम पहुंचाने के लिए बहुत जरूरी होती है। अक्सर लोग को भ्रम होता है कि सोते समय हमारे शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि जब हम सो रहे होते हैं हमारे शरीर के कई अंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं ताकि जब सुबह हम उठें तो हल्का महसूस करें। नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है बल्क‍ि त्वचा के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है।

पढ़ें- ठीक से नींद न आने से बन सकते हैं माइग्रेन के मरीज

स्वस्थ शरीर के लिए जितना महत्वपूर्ण खान-पान या दूसरी चीजें होती हैं उतना ही अच्छी नींद जरूरी है। अगर आपको अच्छी और पर्याप्त नींद न मिले तो शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। नींद न पूरी होने पर त्वचा पर दाग-दब्बे और डार्क सर्कल नजर आने लगते है साथ ही मानसिक स्थिति भी प्रभावित होती है, जैसे- शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। अगर आप नींद न की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप परेशान न हों, आज हम कुछ तरीके या नियम बताएंगे जिन्हें नियमित फॉलो करने से नींद में आने वाली सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

इन नियमों को करें फॉलो: 

योगा व ध्यान करें

अगर कोई व्यक्ति नियमित रुप से योग व ध्यान करता है तो उसे रात में नींद नहीं आने की समस्या होने की संभावना कम होती है। योग आपके शरीर की थकान व तनाव को कम करता है जिससे आप अच्छी नींद ले सकते हैं।

चाय व कॉफी का परहेज जरूरी

सोने से पहले या शाम के समय ज्यादा कॉफी या चाय न पिएं, क्योंकि चाय और कॉफी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे उत्तेजना बढ़ती है और मस्तिष्क को जागृत या एक्टिव कर देते हैं। ऐसे में नींद नहीं आने की समस्या हो सकती है।

सोने का समय तय करें

अपने सोने व जागने का समय तय करें, इससे जब आपको आदत हो जाएगी तो अपने आप उस समय आपको नींद आने लगेगी। रात में ज्यादा देर तक नहीं जागें इससे नींद गायब हो जाती है। इस कारण हानिकारक एडेरेनाइन हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। इसका नतीजा यह निकलता है कि आपको नींद ही नहीं आती है। तय समय पर खुद को सोने के लिए तैयार करें।

पढ़ें- योग से करें खर्राटे की समस्या दूर

टीवी से जरा दूरी बनाएं

सोने से आधे घंटे पहले टीवी व कंप्यूटर के पास नहीं बैठे क्योंकि टीवी और कंप्यूटर की स्क्रीन से आने वाली रोशनी हमारे शरीर को ये एहसास दिलाती रहती है कि अभी दिन है। इस कारण हमारा शरीर सोने के लिए तैयार नहीं हो पाता। सोने से पहले आप किताबें पढ़ सकते हैं।

पंजो की मसाज करें

खुद को अच्छी नींद के लिए पंजो में मसाज करें। दिनभर की थकान के बाद जब आप पैरों में मसाज करते हैं तो इससे आपको आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है।

म्‍यूजिक थेरेपी

संगीत में जादू होता है। ये मन की थकान को कम करता है, जिससे शरीर की थकान भी कम हो जाती है। सोने से पहले मधुर कीर्तन सुनें, नींद जल्दी आती है।

 

इसे भी पढ़ें-

जीभ की फैट को कम कर लेंगे तो नींद से संबंधित गंभीर बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

नींद की कमी से बच्चे हो रहे हैं कई स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।